Sunday, July 19, 2009

मुरारी और उल्लू में समानता !!

नमस्कार,
अपना नाम करने के चक्कर में मैंने अपने ही ऊपर लेख लिख कर टेलेग्राफ पेपर मैं भेजा,और प्रकाशित भी हुआ,पर जिस दिन मेरा लेख प्रकाशित होना था, उसी दिन उल्लू पर भी लेख प्रकाशित हुआ,अब क्या बताऊँ की क्या हुआ, मेरे नाम की जगह उल्लू का और उल्लू के नाम की जगह मेरा हो गया राम जाने क्या हेर फेर हुई, खैर लेख कुछ इस तरह था!
उल्लू !! ये नाम सुनते ही लोगों के होठों पर हंसी अपने आप ही आ जाती है, ये उल्लू पिछले २५ साल से कॉमेडी करता आ रहा है, देखने मैं बहुत शांत पर इसकी फितरत मैं कॉमेडी कूट कूट के भरी हुई है, बस मुह से बात निकली नहीं की कॉमेडी बन गयी! और भगवान् ने इस उल्लू को गला भी ऐसा बख्शा है की बोलते ही लोगों को हंसी आ जाये, जब भी ये उल्लू कहीं गमगीन माहोल देखता है धीरे से अपनी बात सरका देता है, कई जगह तो ये उल्लू पिटते पिटते बचा, एक बुजुर्ग की मौत पर जहां मातम हो रहा था, उल्लू बोल पड़ा "जब जिन्दा था तो उसको मारने की जल्दी थी अब मर गया तो हाय क्यूँ मर गया अब किसको कोसेंगे " लोग बरस पड़े, पर सबको मालूम था की बेचारा आदत से लाचार है ये उल्लू !!
ये लेख मेरे लिए प्रकाशित हुआ, और दूसरी तरफ उल्लू पर जो लेख लिखा गया वो इस तरह था!
"मुरारी" नाम सुनते ही शारीर मैं कंप कम्पी सी दौड़ जाती है, मुरारी रात को ही निकालता है,लोगों का मानना है की मुरारी बहुत बहुत मुर्ख होता है इसीलिए ये कहावत बन गई की मैंने तुम्हे मुरारी बना दिया, या तुम तो बिलकुल ही मुरारी हो, मुरारी का पठ्ठा,लेकिन धर्म ये मुताबिक ये लक्ष्मी की सवारी भी है लक्ष्मीजी की फोटो के नीचे बैठा मिलेगा मुरारी ! मुरारी की बड़ी बड़ी आँखें बहुत डरावनी होती हैं, आंखें जीतनी डरावनी है चेहरा भी चकोर और भयानक है, और आवाज तो इतनी भयानक है की सुनते ही रोंगटे खड़े हो जाते है,

तांत्रिक क्रिया मैं मुरारी की अहम् भूमिका बताते है, कहते हैं मुरारी की खोपडी मैं काजल बना के लगाया जाये तो सम्मोहन दृष्टि प्राप्त होती है, और मुरारी की हड्डियों की राख़ का सुरमा आँखों मैं लगाया जाये तो भुत भविष्य सब दिखाई देते हैं, इसीलिए तंत्र क्रिया करने वाले इनके जान के पीछे पड़े रहते हैं,
अब ये लेख छपने के बाद लोग बन्दूक ले कर मेरे पीछे पड़ गए हैं,कईयों ने तो घरवालों को अडवांस पैसे दे दिए की मरने के बाद खोपडी और हड्डी हमें दीजियेगा.दुसरे दिन उसी समाचार पत्र मैं माफीनामा भी प्रकाशित हुआ, कुछ इस तरह.कल जो दो लेख हमने प्रकाशित किये थे उल्लू के ऊपर और मुरारी के ऊपर दरअसल जो मुरारी था वो उल्लू था, और जो उल्लू था वो मुरारी था, अब लोगों की समझ मैं आगया की मुरारी उल्लू ही है !!!!

22 comments:

  1. मैं तो समझा था
    मुरारी के लिए लिखा है
    या उल्‍लू के लिए लिखा है
    जब मेरे लिए लिखा है
    तो मेरा नाम क्‍यों नहीं लिखा है
    पर जिसके लिए भी लिखा है
    रोचक लिखा है
    अच्‍छा लिखा है।

    ReplyDelete
  2. काफी अच्छा लिखा आपने।

    ReplyDelete
  3. तस्सली हुई
    मै यहा भी हू
    अवीनाश जी शुक्रिया

    ReplyDelete
  4. हे कृष्ण गोविन्द हरे मुरारे!

    ReplyDelete
  5. बहुत अच्छा है...टेलीग्राफ़ को धन्यवाद.

    ReplyDelete
  6. वाह मुरारी जी बहुत बढ़िया लिखा है आपने! मुझे आपका ये पोस्ट बेहद पसंद आया!

    ReplyDelete
  7. तांत्रिक क्रिया मैं मुरारी की अहम् भूमिका बताते है, कहते हैं मुरारी की खोपडी मैं काजल बना के लगाया जाये तो सम्मोहन दृष्टि प्राप्त होती है, और मुरारी की हड्डियों की राख़ का सुरमा आँखों मैं लगाया जाये तो भुत भविष्य सब दिखाई देते हैं, इसीलिए तंत्र क्रिया करने वाले इनके जान के पीछे पड़े रहते हैं।
    भई ये सब यहाँ नहीं चलेगा। आप एक जिम्मेदार व्यक्ति होकर समाज में अन्धविश्वास फैला रहे हैं। लगता है कि साईंस ब्लाग एसोसेशियन वालों को आपकी कन्पलेन्ट करनी पडेगी:)

    ReplyDelete
  8. हा हा हा हमे तो पकले ही पता चल गया था बडिया् पोस्ट्

    ReplyDelete
  9. वैसे अब भी confusion ही हो रहा है..मुरारी उल्लू था ki उल्लू मुरारी है ..हा हा हा!

    ..तंत्र मन्त्र की बातें तो गलती से न करें..यहाँ बराबर
    चौकसी हो रही है..:)

    ReplyDelete
  10. उल्लू तो मेरा पसंदीदा परिंदा है ..मैंने तो धागों से बनाये ...लेकिन मुझे तो असलियत में बनाया गया ...!
    आपका लिखा पढने में बड़ा मज़ा आता है...जैसा भी 'मूड' हो दिल बहल जाता है...शुक्रिया..!

    http://shamasansmaran.blogspot.com

    http://kavitasbyshama.blogspot.com

    http://aajtakyahantak-thelightbyalonelypath.blogspot.com

    http://shama-kahanee.blogspot.com

    http://fiberart-thelightbyalonelypath.blogspot.com

    (fiber art pe ek 'ullu' to dikh hee jayega...!)

    ReplyDelete
  11. Are baba 'ullu'pe bhee approval kyon chahiye?(!!!)

    ReplyDelete
  12. भई, इस गड़बड़झाले ने तो मूल लेखों को और भी रोचक बना दिया. आपका यह लेख बहुत सुन्दर और खास कर यह पंक्तियाँ बहुत पसंद आयीं:
    "जब जिन्दा था तो उसको मारने की जल्दी थी अब मर गया तो हाय क्यूँ मर गया अब किसको कोसेंगे " - वाह!

    ReplyDelete
  13. भाई बहुत कनफुसिया गए हैं हम ................ अब क्लेरिफाई तो करो कौन कौन है.........

    ReplyDelete
  14. लगता है टेलीग्राफ पेपर में भी कोई मुरारी पारीक बैठा होगा, तभी इतनी खूबसूरत हेरा-फेरी हुई :)

    ReplyDelete
  15. जी चलो छोडो भी मुरली भाई का नाम तो हुआ ही है....!बहुत अच्छा लिखा आपने...

    ReplyDelete
  16. जो भी हुआ अच्छा ही हुआ. हम नहीं तो पढ़ ही नहीं पाते. मजा आ गया. आभार

    ReplyDelete
  17. और जितना नाम उल्‍लू यानी उलूक का हुआ
    उसकी ओर तो कोई ध्‍यान ही नहीं दे रहा है
    इस उपेक्षा पर मेनका गांधी जी रुष्‍ट हो सकती हैं
    और पक्षी जो नाराज हो जाएंगे सो अलग।
    हमें प्रकृति और पशु पक्षियों से भी असीम प्रेम जाहिर करना चाहिए। यही हमारी संस्‍कृति है। हम चाहे चूहे और कोकरोचिस से खूब डरते हैं पर उन्‍हें मारना या नुकसान पहुंचाना कभी नहीं चाहते।

    ReplyDelete
  18. for ur older post:aao chalo bhoot bhoot khelin !!

    ek chutkula yaad ho aaya:

    ek bhoot: yaar maine abhi abhi ek insaan dekha hai.

    doosra bhoot: abe din main kyun darani wali baat kar raha hai?

    teesra: haan waise bhi insaan vinsaan dil ka veham hai aur kuch nahi !!

    ReplyDelete
  19. regarding this post: huzoor jo hota hia acche ke liye hi hota hai par ullu ke saath bura hua(are ye main kya keh gaya)

    ReplyDelete

आपके लिए ही लिखा है आप ने टिपण्णी की धन्यवाद !!!